Sunday, May 3, 2020

कृष्ण और कर्ण के बीच सबसे अच्छा संवाद क्या था?



महाभारत में कर्ण ने भगवान कृष्ण से पूछा -

“मेरी माँ ने मुझे उसी क्षण छोड़ दिया जब मैं पैदा हुआ था। क्या यह मेरी गलती है कि मैं एक नाजायज बच्चा पैदा हुआ?
मुझे द्रोणाचार्य से शिक्षा नहीं मिली थी क्योंकि मुझे गैर-क्षत्रिय माना जाता था।
परशु-राम ने मुझे सिखाया लेकिन फिर मुझे एक क्षत्रिय होने के बाद सब कुछ भूल जाने का शाप दे दिया।
एक गाय गलती से मेरे तीर से टकरा गई थी और उसके मालिक ने बिना किसी दोष के मुझे शाप दिया था।
मुझे द्रौपदी के स्वयंवर में अपमानित होना पड़ा।
यहाँ तक कि कुंती ने भी आखिरकार मुझे अपने बाकी बेटों को बचाने के लिए ही सच कहा।
मुझे जो कुछ भी मिला वह दुर्योधन के दान के माध्यम से था।
तो मैं उसका पक्ष लेने में कैसे गलत हूँ? ”

भगवान कृष्ण जवाब देते हैं,

“कर्ण, मैं एक जेल में पैदा हुआ था और जन्म से पहले ही मृत्यु मेरी प्रतीक्षा कर रही थी।
जिस रात मैं पैदा हुआ था, मैं अपने जन्म के माता-पिता से अलग हो गया था।
बचपन से तलवारों, रथों, घोड़ों, धनुष और तीरों का शोर सुनकर बड़ा हुआ। मेरे चलने से पहले ही मुझे सिर्फ गाय के झुंड, गोबर और साथे में मुझे जान से मारने के कई प्रयास मिले!
न सेना, न शिक्षा। लोगों कहते थे कि मैं उनकी सभी समस्याओं का कारण हूं।
जब आप सभी को आपके शिक्षकों द्वारा आपकी वीरता के लिए सराहा जा रहा था तो मैंने भी कोई शिक्षा नहीं ली थी। मैं केवल 16 साल की उम्र में ऋषि संदीपनी के गुरुकुल में शामिल हो गया!
आप अपनी पसंद की लड़की से शादी कर रहे हैं। मुझे उन लड़कियों से शादी करनी पड़ी जिन्हें मैंने राक्षसों से बचाया था।
मुझे अपने पूरे समुदाय को जरासंध से बचाने के लिए यमुना के तट से दूर समुद्र के किनारे तक जाना पड़ा। मुझे भाग जाने के लिए कायर कहा जाता था !!
यदि दुर्योधन युद्ध जीतता है तो आपको बहुत अधिक श्रेय मिलेगा। धर्मराज युद्ध जीतने पर मुझे क्या मिलेगा??? युद्ध और सभी संबंधित समस्याओं के लिए केवल दोष ?
एक बात याद रखना, कर्ण। हर किसी के जीवन में चुनौतियां होती हैं। जीवन किसी के लिए भी पूरी तरह से उचित या अच्छा नहीं है !!! दुर्योधन के जीवन में भी उसे बहुत सी परेशानियाँ मिली और युधिष्ठिर को भी।

लेकिन क्या सही (धर्म) है इसका निर्णय आपको अपने दिमाग (विवेक) से लेना होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमें कितनी परेशानियां मिली, हमें कितनी बार वह अवसर नहीं मिले जिसके हम लायक थे, जो महत्वपूर्ण है वह यह कि आपकी उस समय प्रतिक्रिया क्या थी।

शिकयत करना बंद करो। जीवन की अनुचितता आपको गलत रास्ते पर चलने का लाइसेंस नहीं देती है…

हमेशा याद रखें, जीवन एक बिंदु पर कठिन हो सकता है, लेकिन हमारा भाग्य हमें मिले रास्तों से नहीं बनता बल्कि बनता है की हम उन रास्तों पर कैसे चले।

No comments: